Online earn money, Computer/Mobile Tips, Tricks, educational information, Health Tips, medical advice, News, Business Tips, Business Ideas, History post. You will also read post like to create a blog live your passion. Basic advanced WordPress, Blogger help, SEO, and Social media, marketing techniques.

Tuesday, October 15, 2019

 अब जियो फोन की कॉल Free नहीं रही


           जिओ फोन का रिचार्ज कराने पर अब जियो फोन की कॉल free नहीं रही जैसा कि आप पिछले 3 साल से उपभोग करते आ रहे हैं और आपको जिओ टेलीकॉम की तरफ से रिचार्ज करने पर आपको मुफ्त काल और  मुफ्त इंटरनेट की सुविधा आपको मिल गई थी।


           जिओ टेलीकॉम कंपनी जब से मार्केट में कदम रखा है तब से एक नई क्रांति आ गई है प्रत्येक के पास आज मोबाइल है और फ्री में इंटरनेट का यूज भी कर रहे हैं क्योंकि यह सब जिओ की बदौलत ही संभव हो पाया है आपको ज्ञात होगा 3 साल पहले 1GB डाटा लेने के लिए आपको 400 या ₹500 खर्च करने पड़ते थे तब आपको एक जीबी डाटा मिलता था और वह घटा आपको पूरे महीने के लिए बचा कर रखना पढ़ता था क्योंकि ₹500 या ₹400 खर्च करना बार-बार एक फिजूलखर्ची सा लगता था  और आज भी अगर हम महीने में 400 या ₹500 तीन चार बार रिचार्ज कराने पर खर्च करते हैं तो भी प्रत्येक व्यक्ति के लिए संभव नहीं हो पाएगा और वह फिजूलखर्ची में ही होगा क्योंकि यूट्यूब देखना या इंटरनेट के माध्यम से वीडियो देखना बहुत महंगा पढ़ता था!


           एक आम आदमी के लिए लेकिन जब से जिओ मैं टेलीकॉम इंडस्ट्री में कदम रखा है तब से तहलका मचा हुआ है और जो हम 400 या ₹500 खर्च करके 1GB डाटा पूरे महीने के लिए लिया करते थे आज वो डाटा आपको 1GB पर डे से भी ज्यादा मिल रहा है और आज की जनरेशन काफी इंटरेस्ट के साथ इंटरनेट से जुड़ रही है और नई नई जानकारियां इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त की जा रही हैं जिससे भारत के कोने कोने में इंटरनेट की सुविधा पहुंच गई है इंटरनेट की वजह से आजकल बहुत सारे काम घर पर ही रह कर पूरे हो जाए जाते हैं जैसे बिजली का बिल रेल टिकट  पैसों का लेनदेन इंटरनेट के माध्यम से ही किया जा रहा है!


           अब आप स्मार्ट फोन का रिचार्ज करने के लिए 149 रुपए का रिचार्ज करा कर 28 डे के लिए internet or calling की सुविधा ले रहे हैं लेकिन अक्टूबर माह में जिओ की तरफ से कुछ बदलाव किए जा रहे हैं जैसे कि अब कॉल करने पर आपको 6 पैसा पर मिनट देना होगा जिसकी वजह से अब कॉल फ्री नहीं रही यह 6 पैसा जिओ अपने जेब के लिए नहीं ले रहा वह आईयूसी चार्ज ले रहा है जोकि जिओ नेटवर्क से किसी दूसरे नेटवर्क को कॉल करने पर देना होता है।


            जब तक ट्राई की तरफ से आईयूसी चार्ज शून्य नहीं कर दिए जाएंगे तब तक जिओ यूजर से  आईयूसी चार्ज लेता रहेगा जब ट्राई की तरफ से आईयूसी चार्ज शून्य हो जाएगा तो जिओ की तरफ से भी सारी कॉल दरें फ्री हो जाएंगे ट्राई कई सालों से आईयूसी चार्ज को खत्म करने के लिए चर्चाएं चल रही हैं लेकिन आईयूसी चार्ज 2019 में खत्म होना था लेकिन 2019 में भी आईयूसी चार्ज स्टैंड हो गया जिसकी वजह से जिओ को मजबूरन आईयूसी चार्ज कस्टमर पर लगाना पड़ा क्योंकि अभी तक जिओ आईयूसी चार्ज अपनी जेब से भर रहा था अब जब 2019 में भी आईयूसी चार्ज खत्म नहीं हुआ तो जिओ अब इतना भार सहने में असमर्थ था और उसने 6 पैसा प्रति मिनट दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए वसूलने शुरू कर दिए।


No comments:

Post a Comment