Online earn money, Computer/Mobile Tips, Tricks, educational information, Health Tips, medical advice, News, Business Tips, Business Ideas, History post. You will also read post like to create a blog live your passion. Basic advanced WordPress, Blogger help, SEO, and Social media, marketing techniques.

Sunday, December 15, 2019

क्रेडिट कार्ड की पेमेंट करने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

 क्रेडिट कार्ड की पेमेंट करने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए



क्रेडिट कार्ड की पेमेंट करने के लिए हमें बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है क्रेडिट कार्ड आज के जमाने की बहुत ही उपयोगी चीज है यह एक तरीके का कर्ज़ ही है जो कि बैंकों के द्वारा आप की वैल्यू को  देखकर क्रेडिट कार्ड यीशु किया जाता है कैट कार्ड प्रत्येक व्यक्ति को नहीं दिया जाता क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति की इनकम के आधार पर फ्री क्रेडिट कार्ड दिया जाता है जोकि प्रत्येक व्यक्ति की इनकम कैट कार्ड लेने के लिए उपयुक्त नहीं होती क्रेडिट कार्ड लेने के बाद ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता की हमें पेमेंट कब और कैसे करनी होती है अज्ञानता के कारण हम लोग खरीदारी कुछ ज्यादा कर लेते हैं क्योंकि क्रेडिट कार्ड होने के कारण हमें जेब से पैसा नहीं देना होता हमें लगता है कि 50 दिन बाद ही तो हमें पैसा देना है जब दे देंगे लेकिन वह 50 दिन आपके बिल जनरेट के बाद स्टार्ट होते हैं अगर आप बिल जनरेट के 20 दिन बाद  खरीदारी करते हैं आपको केबल 30 दिन ही मिलेंगे आपको 30 दिन के अंदर ही क्रेडिट कार्ड की पेमेंट करनी होगी।






1,  क्रेडिट कार्ड की पेमेंट के लिए आपको बैंक की तरफ से निर्धारित ड्यू डेट से पहले ही आपको पेमेंट करनी चाहिए पेमेंट ने होने पर बैंक बहुत भारी पेनल्टी और ब्याज जोड़ देता है जो कि आपको अगली स्टेटमेंट में दिखाई देता है और बहुत बड़ा नुकसान होता है तो इसलिए आपको पेमेंट ड्यू डेट से पहले ही कर देनी चाहिए।

2, क्रेडिट कार्ड की पेमेंट आपको हमेशा पूरी ही करनी चाहिए क्योंकि अगर आप क्रेडिट कार्ड की पेमेंट पूरी नहीं करते हैं ₹1 भी आपने कम पेमेंट किया है तो आप की जितनी भी आउटस्टैंडिंग होगी मतलब कि जितना भी आप कार्ड से पैसा खर्च कर पाए होंगे उस पर आपको ब्याज देना होगा और वह ब्याज बहुत ज्यादा मात्रा में होता है तो इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि पूरी ही पेमेंट की जाए अगर किसी कारणवश आपको पूरी पेमेंट नहीं कर पाते हैं उस कंडीशन में आप कम से कम मिनिमम पेमेंट कर सकते हैं मिनिमम पेमेंट का मतलब होता है कि आप एक ईमानदारी के साथ बैंक की टर्म्स एंड कंडीशन को मानते हुए आपने पैसा नहीं होते हुए भी बैंक की मिनिमम पेमेंट की है।

3, credit card की पेमेंट आप नेट बैंकिंग या ऑनलाइन उस बैंक की वेबसाइट पर जाकर भी कर सकते हैं।

4,  credit card की पेमेंट आप ऑफलाइन भी कर सकते हैं आपको बैंक में जाना होगा और वहां पर एक फॉर्म भरकर आपको अपने कार्ड की पेमेंट करनी होगी।



5,  बहुत से बैंक यह फैसिलिटी भी देते हैं कि हमारे बैंक क्रेडिट कार्ड से आप किसी दूसरे बैंक का क्रेडिट कार्ड की पेमेंट कर सकते हैं और यह की हुई पेमेंट सिर्फ आपके परचेस शिव हुई के समान ही मानी जाती है और  एक कार्ड से दूसरे कार्ड के पेमेंट बहुत ही आसानी से आप कर पाते हैं और जिस कार्ड से अपने पेमेंट की है उस कि जो आउटस्टैंडिंग है या जितने अमाउंट के आपने पेमेंट की है उस अमाउंट की आप किस्त भी बनवा सकते हैं इस तरह की फैसिलिटी बहुत से बैंक देते हैं लेकिन ज्यादातर बैंक इस तरह की फैसिलिटी नहीं देते कि आप दूसरे बैंक की पेमेंट नहीं कर पाते कुछ ही बैंक हैं जो इस तरह के  सुविधा देते हैं।

दोस्तों उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी तो आप कृपया करके इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि और लोगों को भी इसके बारे में जानकारी मिल सके जिससे सभी लोग आसानी से और सावधानी से पेमेंट कर सकें।

धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment