Online earn money, Computer/Mobile Tips, Tricks, educational information, Health Tips, medical advice, News, Business Tips, Business Ideas, History post. You will also read post like to create a blog live your passion. Basic advanced WordPress, Blogger help, SEO, and Social media, marketing techniques.

Tuesday, January 28, 2020

How to save from corona virus in hindi

कोरोना वायरस से बचाव और सावधानिया 

चीन के 5 शहरों में पूरी तरीके से आना जाना बंद कर दिया गया है इन शहरों में सभी तरह के सार्वजनिक परिवहन पर रोक लगा दी गई है चीन के इन पांच शहरों में सबसे ज्यादा कोरोना वायरस फैल रहा है बहुत लोगो की मोत भी हो चुकी है  हुआँगगांग इझोऊ झिजियांग ओर कियांजियांग  शहर इसकी चपेट में ज्यादा आए हुए हैं।

Corona Virus
Corona Virus



Samsung Galaxy-M30s- Blue, 64 GB Storage, 4GB RAM (On Amazon)

 कोरोना वायरस से चीन में मरने वालों की संख्या 80 के पार हो गई है और हजारों की तादात में इस बीमारी की चपेट में लोग आए हुए हैं जिनका इलाज चाइना में युद्ध स्तर पर चल रहा है कोरोना वायरस इंडिया के अंदर
भी पैर पसारने लगा है बिहार के कुछ स्थानों पर कोरोना वायरस के लक्षण पाई जाने की संभावना जताई गई है बिहार के साथ साथ मुंबई  जयपुर सहित पूरे भारत में करीब 7 संदिग्ध मरीजों की पहचान हुई है इन सभी मरीजों को डॉक्टरों की विशेष निगरानी में रखा गया है।
Corona Virus

Paytm का प्रयोग करने वाले जरूर पढ़ें ये खबर

 बिहार गवर्नमेंट के स्वास्थ्य विभाग ने अपने सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है ताकि कोरोना वायरस से बचाव किया जा सके Corona virus एक बहुत ही खतरनाक वायरस है इससे बचाव करना बहुत ही जरूरी है। क्रोमा वायरस पर लगाम लगाने के लिए चीन सरकार ने अपने सबसे मुख्य शहर वुहान को पूरी तरीके से बंद करने के निर्देश दे दिए हैं भारत गवर्नमेंट ने चीन में रहने वाले भारतीय नागरिकों के लिए एक हॉटलाइन चालू कर दी गई है।

Corona Virus



एक अकेले बुहान शहर में करीब 700 भारतीय  छात्र medical की पढ़ाई कर रहे हैं जिन पर इस बीमारी का बहुत ज्यादा असर उनकी पढ़ाई पर पड़ रहा है चीन में कोरोना वायरस एक दूसरे के छूने पर भी बहुत तेजी से फैल रहा है।

 भारत सरकार ने भी कोरोना वायरस को लेकर बहुत ही चिंता व्यक्त की है और एडवाइजरी जारी की है कि भारत समेत विश्व भर के हवाई अड्डों पर चीन से आ रहे यात्री की अच्छी तरीके  से जांच के अच्छे इंतजाम किए गए हैं।


 क्रेडिट कार्ड की पेमेंट करने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

 कोरोना वायरस क्या है

कोरोना वायरस सार्स SARS  वायरस परिवार काही एक नया सदस्य माना जाता है यह वायरस डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के हिसाब से सीफूड से जुड़ा है इसके बारे में बताते हैं कि यह वायरस शुरुआत में चाइना के हुवे हुबेई प्रांत के  बुहान शहर के  सी फूड बाजार से यह स्टार्ट हुआ था इस वायरस से सांस लेने में दिक्कत होना गले में बहुत तेज दर्द होना खांसी जुखाम और बुखार बुखार बी होता है उसके बाद यह बुखार निमोनिया का आकार ले सकता है और निमोनिया की प्रॉब्लम किडनी ओं से जुड़ी बहुत सारी परेशानियों को बढ़ा सकता है क्रोमा वायरस किसी भी संक्रमित व्यक्ति के छूने या संपर्क में आने पर भी यह फैल सकता है इसलिए संक्रमित व्यक्ति से दूरी बनाए रखना बहुत ही आवश्यक है।
Corona Virus
Corona Virus


 कोरोना वायरस  के लक्षण

कोरोना वायरस  से सबसे पहले सांस लेने में परेशानी होती है गले में दर्द होता है खांसी जुखाम और बुखार भी होता है यह बुखार निमोनिया का आकार ले सकता है और निमोनिया के कारण किडनीओं से  संबंधित बहुत सारी बीमारियां को बढ़ा सकता है।

 क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान

 कोरोना वायरस से बचाव के उपाय
Coronavirus
Coronavirus

How to save from corona virus in hindi  कोरोना वायरस को रोकने के लिए सबसे ज्यादा साफ सफाई पर ध्यान देना बहुत ही आवश्यक है और एक दूसरे के संपर्क में ज्यादा नहीं आना चाहिए कुछ समय के लिए एक दूसरे से दूरी बनाकर रखनी चाहिए क्योंकि इसके लक्षण आसानी से नहीं पता लगा सकते क्योंकि यह एक नॉर्मल बीमारी जैसे कि बुखार जुखाम के साथ में ही पनपता है और यही उसके लक्षण होते हैं जिसकी वजह से कोई भी आम मरीज  अपने आप को  कोरोना वायरस होने की पुष्टि नहीं कर सकता जब समस्या ज्यादा होती है तब test करने के लिए जाते हैं जबकि इस तरह की अगर कोई समस्या है तो सबसे पहले कोरोना वायरस का टेस्ट भी करा लेना बहुत ही आवश्यक है यह बीमारी एक जानलेवा बीमारी है।


 घर के अंदर आने पर  खाना खाने से  पहले  अच्छी तरह से हाथधो लेने चाहिए।  कोरोना वायरस का असर सबसे ज्यादा बच्चों और बुजुर्गों पर होता है तो बच्चों और बुजुर्गों को बहुत ही सावधानी बरतनी चाहिए और खाना खाने से पहले किसी से हाथ मिलाने के बाद या संपर्क में आने के बाद अच्छी तरह से हाथ धोकर ही कुछ खाना चाहिए और मुंह पर मांस का प्रयोग सभी को करना चाहिए ताकि किसी संक्रम के फैलने से बचा जा सके।
 कोरोना वायरस का अभी तक कोई इलाज नहीं है और ना ही अभी तक कोई वैक्सीन तैयार की गई है और यहां तक की कोरोना वायरस को फैलने से रोकने या बचाव के लिए कोई भी टीका उपलब्ध नहीं है इन सब चीजों को देखते हुए और बचाव के साधन वह दवाइयां ने होने के कारण यह वारस सभी की समस्या बना हुआ है अगर कोरोनावायरस काफी समय के लिए किसी मरीज को ग्रसित किये हुए हैं  तो इससे उस मरीज की जान भी जा सकती है

प्लीज शेयर। ... 

1 comment:

  1. Thanks for sharing this Information. If u looking for more updates about coronavirus, visit
    Global Status of COVID-19

    ReplyDelete