Online earn money, Computer/Mobile Tips, Tricks, educational information, Health Tips, medical advice, News, Business Tips, Business Ideas, History post. You will also read post like to create a blog live your passion. Basic advanced WordPress, Blogger help, SEO, and Social media, marketing techniques.

Sunday, February 9, 2020

EPF Pension Calculation Formula-2020




रिटायरमेंट के बाद  कितनी मिलेगी पेंशन- फार्मूला 


पीफ पेंशन 
प्राइवेट सेक्टर की नौकरी करने वाले कर्मचारियों के लिए उनके रिटायरमेंट के बाद मेजो जरूरत पड़ती है उसको पूरा करने के लिए पीएफ एक बहुत बड़ा सहारा होता है रिटायरमेंट होने पर प्रत्येक कर्मचारी को उनके ईपीएफ की करीब-करीब पूरी रकम मिलती है और इसके साथ साथ एम्पलाई पेंशन स्कीम यानी कि आईपीएस के अंतर्गत उस कर्मचारी की पेंशन भी आनी शुरू हो जाती है जिस कर्मचारी  को रिटायरमेंट  मिलती है।

कोरोना वायरस से बचाव और सावधानिया 



 कर्मचारी के कामकाजी दिनों में ईपीएफ और पी एस के अंतर्गत कम से कम पेंशन ₹1000 गवर्नमेंट की तरफ से मिलना तय हुआ है।

ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -- https://youtu.be/ZiF7tNOho30

यहां पर अब हम यह आपको बताना चाहते हैं कि आपको कितनी मासिक पेंशन मिलेगी तो यह सब जानने के लिए आपको एक छोटी सी कैलकुलेशन करने की जरूरत होती है जिसके बारे में हम आपको यह जानकारी  एक आसान तरीके से बताते हैं।

EPF

Samsung Galaxy-M30s- Blue, 64 GB Storage, 4GB RAM (On Amazon)

EPF Pension Calculation Formula - एंपलॉयर की तरफ से प्रत्येक कर्मचारी के अकाउंट में 12 फीसद पीएफ अकाउंट में जमा होकर कुछ रकम ईपीएस में चली जाती है अगर ईपीएस में जमा होने के लिए हम किसी व्यक्ति की 15000 बेसिक सैलरी मानते हैं जिसका 8 पॉइंट 3 3 परसेंट ईपीएस में चला जाता है बाकी बचा हुआ अमाउंट ईपीएफ में जाता है तो अगर किसी व्यक्ति की ₹15000 बेसिक सैलरी है तो उसके ईपीएस अकाउंट में 12 सो ₹50 ही जाएंगे अगर किसी व्यक्ति की किसी कर्मचारी की सैलरी ₹15000 से ज्यादा है तो उसके भी 12 सो ₹50 ही पीएफ में जमा होंगे यहां पर एक ₹15000 कैपिंग दी गई है कि इससे ऊपर किसी का अगर अमाउंट होता है तो 1250 रुपए से ऊपर पी एस में नहीं जाएंगे। अगर किसी की बेसिक सैलरी ₹15000 से कम है तो उसके उसी कैलकुलेशन के हिसाब से 12 सो ₹50 से कम अमाउंट ही उसके इपीएफ अकाउंट में जमा होगा जोकि एम्प्लॉयर के द्वारा जमा किया जाता हैं।

Calculation—

15000*8.33/100
=Rs. 1250 EPS Max.  amount

एपीएस में जो भी पैसा जमा होता है वह सारा का सारा पैसा सरकार के पास ही रखा होता है जिससे  रिटायरमेंट के बाद कर्मचारी को पेंशन प्रदान की जाती है कर्मचारी की पेंशन रिटायरमेंट के बाद कुछ कैलकुलेशन के आधार पर मिलती है
 EPS पेंशन formula

 EPF Pension Calculation Formula-  पी एस फार्मूले के लिए सबसे पहले उस कर्मचारी के रिटायरमेंट के वक्त बेसिक सैलेरी  से उसके टोटल ईयर से मल्टीप्लाई किया जाता है फिर उससे 70 से भाग दिया जाता है उदाहरण के लिए अगर किसी कर्मचारी की टोटल बेसिक सैलेरी ₹15000 है और उसको शुरू से रिटायरमेंट तक या बीच में ही जॉब छोड़ने तक के साल 30 हो चुके हैं तो 15000 मल्टीप्लाई 30 भाग 70 करना होता है जिसका रिजल्ट 6429 होता है तो इतनी ही उस कर्मचारी को पेंशन मिलेगी।

Pension calculation

Basic Salary*Total Year/70

15000*30/70
Total Rs. 6429/Month Pension

 कम से कम और ज्यादा से ज्यादा पेंशन अमाउंट।
कम से कम प्रत्येक कर्मचारी को ₹1000 पेंशन  मिलती है और ज्यादा से ज्यादा 7500 रुपए ही मिलेगी।
EPF

 ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -- https://youtu.be/ZiF7tNOho30

इस तरीके से आप अपने पीएफ पेंशन की कैलकुलेशन बहुत ही आसानी से कर सकते हैं और पीएफ के लिए मैं पूरी जानकारी आपको अपने नए पोस्ट में जल्द ही देने वाला हूं तो प्लीज वेबसाइट को फॉलो करें ताकि इस तरह की जानकारी आपको सबसे पहले मिल पाए अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो पोस्ट को शेयर करना ना भूले!



No comments:

Post a Comment